#2 [Stefan Hopkins] Best Motivational Success Story In Hindi

Best Motivational Success Story In Hindi

Please! Share it

दोस्तों किसी इंसान की जिंदगी में बुरी से बुरी Condition क्या हो सकती है? लोगो का विरोध करना, घर वालो का विरोध। और मान लो यदि आपको बनना है कुछ अपनी Life में तो बुरी से बुरी Condition पैसो की कमी हो सकती है या लोगो की प्रॉब्लम हो सकती है या फिर आपके घर की प्रॉब्लम हो सकती है। लेकिन मैं एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनको इतनी बुरी बीमारी हो गयी थी फिर भी पूरी दुनिया में सबको बता दिया की वो तब भी कुछ भी बन सकते है। नाम है Stefan Hopkins इनको ऐसी बिमारी हो गयी थी जिसका कोई इलाज नहीं है। यानी आज तक कोई इलाज नहीं है। ये बिमारी जिस किसी आदमी को होती है उसके शरीर के एक एक करके अंग काम करना बंद कर देते है और फिर साँस की नली बंद हो जाती है जिससे साँस ना लेने की वजह से मौत हो जाती है। जब Stefan २१ साल के थे तब उनकी लाइफ में एक हादसा हुआ था। जब वो सीढ़ियों से उतर रहे थे तब उन्हें बेहोसी जैसा हमसुश हुआ और उन्होंने अपना डॉक्टर से Check Up करवाया लेकिन उस Time डॉक्टर ने बस इतना कह दिया की ये तो Weackness (दुर्बलता) की वजह से है। पर यह समस्या बढ़ती ही जा रही थी और धीरे-धीरे वो ऐसे होते जा रहे थे की उनसे कोई भी काम ठीक से नहीं हो पता था। तो Stefan ने किसी बड़े डॉक्टर को बताया तो फिर पता चला की उन्हें Amyotrophic lateral sclerosis (ALS) नाम की बिमारी है जिसका अब तक कोई इलाज नहीं बना। जिसमे पूरी Body धीरे – धीरे काम करना बंद कर देती है। उस वक्त डॉक्टर ने Stefan से साफ -साफ कह दिया था की तुम 2 साल से ज्यादा नहीं जीवित रह सकते। दो साल बाद तुम्हारी मौत है।

” दोस्तों कितना मुश्किल होता है अपने आप को उस Moment (पल) में भी संभालना जब आपको पता चल जाए की २ साल में आपकी मौत है। लेकिन Stefan ने कहा 2 साल नहीं 20 साल नहीं मै पुरे 50 साल जियूँगा “

Stefan 21 साल के थे जब उनको ये बिमारी हुए थी लेकिन आज Stefan 75 साल के हो चुके है और अभी तक जिन्दा है और इन्होने ऐसे – ऐसे काम कर लिए है इस दुनिया में जिसकी वजह से हम उनके बारे में जानते है।

” दोस्तों विश्वास वह सकती है जिससे उजड़ी हुई दुनिया में भी प्रकाश लाया जा सकता है। ”

एक तरफ जब Stefan अपनी पूरी दुनिया में नाम कर रहे थे तब दूसरी तफर उनकी ये लाइलाज बिमारी बढ़ती गयी। पहले शरीर का दाँया भाग काम करना बंद कर दिया और फिर बांये भाग ने भी साथ छोड़ दिया अंततः पुरे शरीर ने काम करना बंद कर दिया। Stefan को Wheel Chair की जरुरत पड़ी और आज भी वो Wheel Chair पर ही होते है। सिर्फ Wheel Chair पर होते हुए भी इतने बड़े – बड़े काम कर लिए है जिनते बड़े वो लोग भी नहीं कर पाते जिनके पुरे शरीर में कोई कमी नहीं होती और हर तरह का Support होता है। स्टेफन को शुरू से ही Math और Science में बहुत Interst था और सपना था कुछ बड़ा करने का और आखिर उन्होंने कर ही लिया। और आज Stefan Hopkins दुनिया के सबसे बड़े Scientist (वैज्ञानिक) में से एक है।

Read Also -: [APJ Abdul Kalaam] Best Motivational Success Story In Hindi.

यदि हम स्टेफन के Relation की बात करे तो उन्हें बामारी के साथ साथ Relation में भी उनके कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा था। पहली पत्नी ने 1995 तलाक दे दिया था और जब स्टेफन ने दूसरी शादी की तो 2006 में उन्होंने भी तलाक दे दिया। 1998 में स्टेफन ने एक Book Public की थी जिसका नाम Brief History of Time इस Book ने पूरी दुनिया में यानि पूरी की पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया। इस Book में Univers Science के Big Bang Theory और Black Hol जैसे कठिन विषय को भी आसान करके समझाया था। इतना आसान करके समझाया था की हर इंसान इसे समझ सकता है

फिर Stefan के Show TV पर भी आने लगे। दोस्तों स्टेफन ने अपनी ज्यादातर खोज Black Hol और Space Time में की है उनकी ये लाइन है -:

” चाहे जिंदगी जितनी भी मुश्किल लगे तब भी आप कुछ न कुछ कर सकते है और अपने जीवन में सफल हो सकते है “

Thank You So Much दोस्तों यदि आपको इस कहानी से 1% भी हिम्मत मिली अपने जीवन में कुछ करने की तो मुझे सच बहुत अच्छा लगेगा।

दोस्तों इस कहानी को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद्। ये कहानी आपको कैसी लगी कृपया आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।
Thanx For Reading And Keep Visiting On India Smart Help …!

Please! Share it

About Us

Satyam Patel
Satyam Patel
Hello Friends My Name Is Satyam I'm From Varanasi U.P (east). I'm Share Regular Many Useful Guide About Technology , Blogging , Jobs , Education , Business Work With Make money online , And Some Other Knowledge . Visit this Website Daily And Share With your Friends .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *